Thursday, February 22, 2024
Homeखेल कूदअफगानिस्तान ने 9 दिन में किया दूसरा धमाका, अब पाकिस्तान को 8...

अफगानिस्तान ने 9 दिन में किया दूसरा धमाका, अब पाकिस्तान को 8 विकेट से रौंदकर मचाई खलबली

अफगानिस्तान ने जारी आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में एक और धमाका किया है। अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में हुए मुकाबले में 8 विकेट से रौंद कर जारी टूर्नामेंट की अपनी दूसरी जीत दर्ज की है।

Afghanistan beat Pakistan by 8 runs: अफगानिस्तान ने जारी आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में एक और धमाका किया है। अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में हुए मुकाबले में 8 विकेट से रौंद कर जारी टूर्नामेंट की अपनी दूसरी जीत दर्ज की है। सेमीफाइनल के लिए अहम मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था और टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 282 रन बनाए थे और अफगानिस्तान को जीत के लिए 283 रनों का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में अफगानिस्तान ने 8 विकेट रहते ही मैच अपने नाम किया। अफगानिस्तान ने इससे पहले 15 अक्टूबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में इंग्लैंड को हराकर टूर्नामेंट की अपनी पहली जीत दर्ज की थी। इंग्लैंड को हराकर अफगानिस्तान ने टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर किया था जिससे पूरा विश्व क्रिकेट हैरान रह गया था। वहीं अब अफगानिस्तान ने 9 दिन बाद एक बार फिर बड़ा उलटफेर किया है।

अफगानिस्तान की वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ यह पहली जीत है। इससे उसके पांच मैच में चार अंक हो गए हैं। पाकिस्तान के भी इतने ही अंक हैं लेकिन लगातार तीसरी हार से उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं को करारा झटका लगा है। अफगानिस्तान इस जीत के साथ अंक तालिका में 6वें स्थान पर आ गई है जबकि पाकिस्तान पांचवें स्थान पर है।

अफगानिस्तान को मिली मजबूत शुरुआत
पाकिस्तान से मिले 283 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान को मुकाबले में रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम जादरान ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 130 रन जोड़े। इस दौरान दोनों ने अपने-अपने अर्द्धशतक भी पूरे किए। विश्व कप में पहला मौका था, जब दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अपने-अपने अर्द्धशतक पूरे किए। अफगानिस्तान को गुरबाज़ के रुप में पहला झटका लगा। इसके बाद टीम को 190 के स्कोर पर इब्राहिम जादरान के रुप में दूसरा झटका लगा। इब्राहिम जादरान अपने शतक से चूक गए और उन्होंने 87 रनों की पारी खेली। आखिरी में रहमत शाह और हशमतुल्लाह शाहिदी नाबाद रहे और टीम को टूर्नामेंट की दूसरी जीत दिलाई।

बाबर आजम ने खेली अर्द्धशतकी पारी
इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। कप्तान बाबर आजम और सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक के अर्धशतकों की मदद से पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की स्पिन चौकड़ी की चुनौती से पार पाकर सात विकेट पर 282 रन का स्कोर बनाया।

पिछले कुछ मैचों में रन बनाने के लिए जूझने वाले बाबर ने 92 गेंद पर 74 रन बनाए जिसमें चार चौके और एक छक्का शामिल रहा। शफीक ने 75 गेंद पर 58 रन की पारी खेली जबकि शादाब खान (38 गेंद पर 40) और इफ्तिखार अहमद (27 गेंद पर 40) ने बाद के ओवरों में छठे विकेट के लिए 73 रन की उपयोगी साझेदारी की।

पिच स्पिनरों के अनुकूल थी और ऐसे में अफगानिस्तान ने चार स्पिनर अपनी अंतिम एकादश में शामिल किए थे । इनमें बाएं हाथ की कलाई के स्पिनर नूर अहमद सबसे सफल रहे। उन्होंने 49 रन देकर तीन विकेट लिए। तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने 52 रन देकर दो विकेट हासिल किए। ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी (31 रन देकर एक विकेट) ने किफायती गेंदबाजी की जबकि प्रमुख स्पिनर राशिद खान और मुजीब उर रहमान को कोई सफलता नहीं मिली।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular