Tuesday, February 27, 2024
Homeप्रमुख खबरेंआलिया भट्ट भी हुईं एआई तकनीक के गलत इस्तेमाल की शिकार, डीपफेक...

आलिया भट्ट भी हुईं एआई तकनीक के गलत इस्तेमाल की शिकार, डीपफेक वीडियो ने बढ़ाई चिंता

बीते दिन वायरल हुए रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो ने सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया। इसके बाद कटरीना कैफ और काजोल के भी डीपफेक वीडियो वायरल हुए, जिससे तकनीक के गलत इस्तेमाल को लेकर हर किसी ने चिंता जाहिर की। आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसे लोकतंत्र के लिए नया खतरा बताते हुए कहा कि सरकार डीपफेक से निपटने के लिए जल्द ही नए नियम लाएगी। जहां इस पर लगाम लगाने के लिए सरकार पुरजोर कोशिश कर रही है। इसी बीच आलिया भट्ट भी इसकी शिकार हो गई हैं। आलिया भट्ट का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित हो रहा है, जिससे लोगों में चिंता बढ़ गई है।

डीपफेक तकनीक का शिकार होने वाली मशहूर हस्तियों के नवीनतम उदाहरणों में अभिनेत्री आलिया भट्ट भी शामिल हो गई हैं। वायरल वीडियो में एक लड़की को नीले रंग का फ्लोरल को-ऑर्ड सेट पहने हुए और कैमरे की ओर अश्लील इशारे करते हुए दिखाया गया है। हालांकि, ध्यान से देखने पर कोई भी बता सकता है कि वीडियो में दिख रही लड़की आलिया भट्ट नहीं है। अभिनेत्री के चेहरे को किसी और के शरीर के ऊपर संपादित किया गया है।

आलिया की हमशक्ल वाला नवीनतम वीडियो कई भारतीय हस्तियों द्वारा इसी तरह की स्थिति का सामना करने के कुछ दिनों बाद आया है। यह प्रौद्योगिकी के दुरुपयोग और डिजिटल रूप से कमजोर युग में व्यक्तियों को होने वाले संभावित नुकसान पर प्रकाश डालता है। अब तक इस तकनीक के गलत इस्तेमाल का रश्मिका मंदाना, कटरीना कैफ, काजोल, सारा तेंदुलकर और बिजनेसमैन रतन टाटा जैसी हस्तियां शिकार बन चुकी हैं।

इससे पहले, अभिनेत्री रश्मिका मंदाना ने खुद का एक डीपफेक वीडियो इंटरनेट पर सामने आने और वायरल होने के बाद अपनी चिंता व्यक्त की थी। ‘एनिमल’ अभिनेत्री ने एक्स पर वीडियो पर अपनी चिंता व्यक्त की और कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो, ऐसा कुछ न केवल मेरे लिए बल्कि हममें से हर एक के लिए बेहद डरावना है, जो आज प्रौद्योगिकी के दुरुपयोग के कारण बहुत अधिक नुकसान की चपेट में है।’

जानकारी हो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर सितारों का अश्लील फेक वीडियो तैयार किया जा रहा है, और ये वीडियो सोशल मीडिया पर ताबड़तोड़ वायरल हो रहे हैं। सबसे पहले सामने आए रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो पर इस कदर बवाल मचा कि कॉन्टेंट को सोशल मीडिया प्लेटफार्म से हटाने की एडवायजरी तक जारी की गई। फिलहाल मामले में जांच जारी है, आरोपियों के जल्द पकड़े जाने की संभावना है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular