Monday, May 20, 2024
HomeBreaking Newsकुदरत का कहर! एक दिन में हो गई साल भर की बारिश,...

कुदरत का कहर! एक दिन में हो गई साल भर की बारिश, बाढ़ में डूबा दुबई, समंदर बना रनवे, देखें Videos

संयुक्त अरब अमीरात के विभिन्न हिस्सों में सोमवार देर से मूसलाधार बारिश हो रही है। यहां दुबई में मंगलवार को एक ही दिन में सालभर के बराबर बारिश हुई। इसके कारण पूरे शहर में भारी बाढ़ आ गई, जिससे सड़कें नदियों में तब्दील हो गईं और घरों में पानी भर गया।

संयुक्त अरब अमीरात के विभिन्न हिस्सों में सोमवार देर से मूसलाधार बारिश हो रही है। यहां दुबई में मंगलवार को एक ही दिन में सालभर के बराबर बारिश हुई। इसके कारण पूरे शहर में भारी बाढ़ आ गई, जिससे सड़कें नदियों में तब्दील हो गईं और घरों में पानी भर गया। हालात की गंभीरता का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि इस मूसलाधार बारिश के कारण दुबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का का तक रनवे डूब गया, जिससे यह समुद्र जैसा दिखने लगा। इस कारण एयरपोर्ट पर लगभग आधे घंटे तक उड़ानों का संचालन रोकना पड़ा।

दुबई एयरपोर्ट पर मंगलवार को महज 12 घंटों के अंदर लगभग 100 मिलीमीटर और 24 घंटों में कुल 160 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। यहां गौर करने वाली बात यह दुबई शहर में पूरे साल में लगभग 88.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती है।

सोशल मीडिया पर शेयर कई वीडियो में दुबई एयरपोर्ट का रनवे पूरी तरह जलमग्न दिख रहा है, जहां बड़े-बड़े विमान नावों की तरह दिख रहे थे, क्योंकि वे बाढ़ में डूबे रनवे पर चल रहे थे, जो समुद्र जैसा दिखता था।

https://twitter.com/raviagrawal3/status/1780365595109957818?t=uJ–35iPLsxsuaiddIO5MA&s=19

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार की सुबह दुबई, अबू धाबी और शारजाह सहित देश के बड़े हिस्से के लिए मौसम की चेतावनी जारी की थी। दुबई पुलिस ने अचानक आई बाढ़ के कारण शहर की कुछ सड़कों से बचने के लिए सलाह भी जारी की। इस बीच, क्षेत्र के अन्य देशों में भी भारी बारिश और उसके बाद बाढ़ देखी गई। पड़ोसी देश ओमान में भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ितों में 10 छात्र भी शामिल हैं, जिनकी 14 अप्रैल को उस समय मौत हो गई थी, जब जिस वाहन में वे यात्रा कर रहे थे, वह बाढ़ वाले क्षेत्र को पार करने की कोशिश करते समय तेज धारा में बह गया था। इस बीच, बहरीन में, सोशल मीडिया पर वीडियो में बाढ़ वाली सड़कों पर फंसे हुए वाहन दिखाई दे रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular