Friday, February 23, 2024
HomeLatest Newsनगर पंचायत कोड़ा जहानाबाद के पूर्व चेयरमैन के खाऊ कमाऊ नीति के...

नगर पंचायत कोड़ा जहानाबाद के पूर्व चेयरमैन के खाऊ कमाऊ नीति के चलते बंम्बा नहर साइफन तक बनने वाला नाला आज भी अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है

मन्ना इस्लाम/आज़म मंसूरी

जहानाबाद (फतेहपुर)कस्बा जहानाबाद की सबसे बड़ी समस्या जलनिकासी हेतु बनाए गए मास्टर प्लान के तहत भाग-1 में मोहल्ला बाकरगंज स्थित तालाब में कस्बे के मोहल्ला चौक औरंगाबाद ठकुरनगली बाकरगंज रामगंज मलिकपुर रमचौरा केवटरा लालूंगंज आदि मोहल्ला के घरों का पानी बाकरगंज तालाब में एक लम्बे अर्से से जा रहा है। जिससे तालाब गर्मियों में भी ओवर फुल होकर गन्दा पानी बाकरगंज खटिकौरा में मार्गो सहित घरों में जलभराव हो जाता है । इतना ही नहीं वारिस होने पर मोहल्ला मलिकपुर रमचौरा केवटरा बाकरगंज खटिकौरा में तीन तीन फुट पानी भर जाता है। नगर पंचायत की लापरवाही व हीलाहवाली, खाऊ-कमाऊ नीति के कारण विगत वर्ष मोहल्ले के लोग जलभराव के चलते रोडजाम कर धरना प्रदर्शन भी कर चुके हैं।
जलनिकासी की समस्या से निपटने के लिए चार साल पहले बाकरगंज तालाब से बम्बा नहर साइफन तक 810 मीटर नाला का निर्माण 14 वे वित्त से शुरू हुआ किन्तु अभी भी 310 मीटर नाला का निर्माण अधूरा पड़ा हुआ है।
वर्ष 2016/17 में जिलाधिकारी द्वारा 14वे वित्त से स्वीकृत के बाद 140,36 लाख रुपए की लागत से नाला निर्माण हेतु नगर पंचायत द्वारा परियोजना प्रबंधक कास्ट्रक्शन एण्ड डिजाइन सर्विसेज जल निगम इलाहाबाद को धन अवमुक्त किया था जिस पर अप्रैल 2016 में बाकरगंज तालाब से कच्छप गति से लालूंगंज तिराहा तक ही 500 मीटर नाला का निर्माण किया गया है। किन्तु चेयरमैन बदलते ही चेयरमैन प्रतिनिधि द्वारा नाला निर्माण में परिवर्तन करने की मांग पर जलनिगम विभाग ने हाथ खड़े कर दिए हैं और इस्टीमेट रिवाइज कराने की सहमति मिलते ही नाला का निर्माण रोक कर रिवाइज इस्टीमेट 39 लाख रुपए की मांग की थी।किन्तु चेयरमैन द्वारा भुगतान न किए जाने पर नाला निर्माण का कार्य रोक दिया। था।
सभासद महेश कुमार चौरसिया ने बताया कि चेयरमैन की लापरवाही का दंश मोहल्ले के लोग भोग रहे थे।अब राज्य मंत्री की पहल पर अब नाला पूरा होने की आस जगी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular