Wednesday, December 8, 2021
Homeदेशपेट्रोल से भी ज्यादा हुई 1 किलो चीनी की कीमत - पाकिस्तान...

पेट्रोल से भी ज्यादा हुई 1 किलो चीनी की कीमत – पाकिस्तान में फूटा महंगाई का बम

पाकिस्तान में चीनी के डीलर्स ने गैर-कानूनी तरीके से चीनी की कालाबाजारी शुरू कर दी है। इससे कीमतों में तेजी से उछाल आई है।
कर्ज के भारी बोझ तले दबे पाकिस्तान में महंगाई ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। यहां की करेंसी पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले गर्त में जा चुका है। वहीं अब यहां आवश्यक चीजों की कीमतें आसमान पर पहुंच चुकी हैं। हालात इतने खराब हैं कि चीनी भी पेट्रोल से महंगी हो चुकी है। पाकिस्तान जो खुद भी चीनी का प्रमुख उत्पादक देश है, यहां पर 1 किलो चीनी खरीदने के लिए लोगों को 150 रुपये अदा करने पड़ रहे हैं। जबकि यहां पेट्रोल के दाम 138.30 रुपये हैं।
पाकिस्तानी मीडिया कंपनी जियो न्यूज़ के अनुसार देश में आवश्यक सामान की कीमतों में तेजी से उछाल आया है। इसे देखते हुए हाल ही में सरकार के देश में जरूरी चीजों की कीमतों को काबू में करने को लेकर भरोसा दिया था। इसके बावजूद, चीनी की कीमतें डेढ़ सौ का आंकड़ा पार कर गई हैं। पाकिस्तान शूगर डीलर्स एसोसिएशन के अनुसार पेशावर में चीनी 140 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर बेची जा रही है, जबकि इसकी रिटेल कीमत 145 रुपये से 150 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है।
जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार थोक बाजार में भी चीनी के दाम 126 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गए हैं। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान में चीनी के डीलर्स ने गैर-कानूनी तरीके से चीनी की कालाबाजारी शुरू कर दी है। इससे कीमतों में तेजी से उछाल आया है।
आर्थिक राजधानी कराची में, चीनी की थोक कीमत 142 रुपये प्रति किलोग्राम के एतिहासिक स्तर पर है। हालत इतने खराब हैं कि एक दिन में ही कीमत 12 रुपये तक चढ़ गई हैं। पाकिस्तान के एक अन्य शहर क्वेटा में चीनी की कीमत 124 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 129 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है।

इमरान खान ने किया था सब्सिडी पैकेज का ऐलान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसी हफ्ते 120 अरब रुपये के सब्सिडी पैकेज का ऐलान किया था। यह अब तक का सबसे बड़ा सब्सिडी पैकेज कहा जा रहा है। इसमें घी, आटे और दालों पर 30 फीसदी का डिस्काउंट देने की बात कही गई थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular