Saturday, March 2, 2024
HomeLatest Newsमास्क व साबुन के प्रयोग से टलेगा कोरोना का खतरा

मास्क व साबुन के प्रयोग से टलेगा कोरोना का खतरा

पीएसआई संस्था का शहरी स्वास्थ्य मिशन को योगदान

मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भेंट किये 10,000 मास्क व 5000 साबुन

कानपुर-कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए जनपद के शहरी क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं व एएनएम को मास्क और साबुन प्रदान किये जायेंगे । इसके लिए पॉपुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई ) संस्था द्वारा सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अशोक शुक्ला को करीब 10,000 मास्क व 5000 साबुन दिये गये। इस मौके पर डॉ शुक्ला ने कहा कि कोरोना से जंग में आशा कार्यकर्ता, एएनएम, स्वास्थ्यकर्मियों व चिकित्सकों की बड़ी भूमिका है। संकट की इस घड़ी में इन्हें प्रोत्साहित करने की जरूरत है।

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के नोडल अधिकारी डॉ एस के सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाएं घर-घर पहुंचाने तथा मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने में स्वास्थ्य विभाग और समुदाय के बीच मज़बूत कड़ी का काम करने वाली आशा कार्यकर्ता व एएनएम कोरोना उन्मूलन की जंग में भी दिन-रात सेवाएं दे रही हैं। वह प्रवासियों की निगरानी के लिए गठित शहरी निगरानी समितियों की सदस्य के रूप में बाहर से आने वालों और होम क्वारंटाइन किये गए लोगों पर भी नज़र रख रही हैं। आशा कार्यकर्ताओं के बिना समुदाय में काम करना मुमकिन नहीं है। ऐसे में इनके स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिये विभाग बहुत सक्रिय है।

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के मण्डलीय समन्वयक प्रियांश बताते हैं कि कोरोना को लेकर सर्वे के दौरान इन्हें संक्रमण का खतरा भी है, लेकिन सभी कार्यकर्ता पूर्ण सावधानी बरत रही हैं। उन्हें निर्देशित किया गया है की गृह भ्रमण के दौरान लोगों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाये रखें। किसी प्रकार की भीड़ न लगने दें और लोगों को भी इस बारे में बताएं। गृह भ्रमण से पहले और बाद में आशा साबुन-पानी से अच्छी तरह से हाथ धोएं। – इस दौरान परिवार के दरवाजे की कुण्डी या ऐसे स्थान जहाँ लोगों के बार-बार हाथ लगने की संभावना हो, को न छुएं। इन सभी निर्देशों को ध्यान में रखते हुए पीएसआई संस्था की तरफ से मास्क और साबुन का योगदान सराहनीय है । प्रियांश ने बताया कि जनपद के शहरी क्षेत्र में कुल 426 आशा कार्यकर्ता व 256 एएनएम कार्य कर रहीं हैं।

पॉपुलेशन इंटरनेशनल सर्विसेज (पीएसआई ) संस्था के सिटी मैनेजर अनिल द्विवेदी ने बताया कि जनपद में संचालित सभी 50 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिये हम लगातार प्रयासरत हैं। ऐसे में संस्था द्वारा आशाओं के साथ ही जनपद के नगर निगम में काम करने वाले सफाई कर्मियों के लिए भी नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी को 500 मास्क, 500 ग्लब्स, 500 साबुन व 35 राशन की बोरियां भी भेंट की गयीं हैं।

इस दौरान एसीएमओ डॉ एके सिंह, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के जिला समन्वयक मिलिन्द, पीएसआई के प्रबंधक प्रणव आदि उपस्थित थे।।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular