Wednesday, December 8, 2021
Homeप्रमुख खबरेंमूंगफली खाने से मिलेंगे गजब के फायदे जाने - क्या-क्या लाभ..

मूंगफली खाने से मिलेंगे गजब के फायदे जाने – क्या-क्या लाभ..

मूंगफली तो हर कोई खाना पसंद करता है लेकिन क्या आपने कभी इसके फायदों के बारे में भी सोचा है मूंगफली के इतने ज्यादा फायदे हैं की जानेंगे तो दंग ही रह जाएंगे आप

कई लोगो का मानना है कि मूंगफली में उतने पौष्टिक तत्व नहीं है जितने बादाम में होते हैं जबकि मूंगफली के स्वास्थ्य लाभ उतने ही अधिक होते हैं जितने कि अन्य ड्राई फ्रूट्स में मूंगफली के कुछ ऐसे चमत्कारिक फायदों के बारे में जाने जिसे जानकर आप भी इसे रोजाना डाइट में शामिल करेंगे जानें मूंगफली खाने के चमत्कारी लाभ ।
दिल के लिए लाभदायक हो सकती है मूंगफली
रिसर्च बताती है कि मूंगफली दिल की सेहत के लिए उतनी ही अच्छी है जितनी कि अन्य ड्राई फ्रूट्स मूंगफली कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके दिल के रोगों को रोकने में मदद करती है वे छोटे रक्त के थक्कों को बनने से भी रोक सकती है और दिल का दौरे या स्ट्रोक होने के जोखिम को कम कर सकती है।
वजन घटाने में भी मददगार है मूंगफली
मूंगफली बहुत अधिक प्रोटीन और कम कैलोरी वाला ऐसा फूड है जो बादाम के बाद दूसरे स्थान पर है शोधों से पता चला है कि जो लोग अपनी डाइट में मूंगफली का सेवन करते हैं, उनका वजन नहीं बढ़ता वास्तव में, मूंगफली वजन कम करने में मदद कर सकती है।
मूंगफली खाने से बढ़ सकती है उम्र
मूंगफली खाने से आपकी उम्र भी लंबी हो सकती है एक रिसर्च में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से किसी भी प्रकार के मेवे (मूंगफली सहित) खाते हैं, उनमें किसी भी कारण से अकाल मृत्यु की संभावना उन लोगों की तुलना में कम होती है, जो शायद ही कभी नट्स खाते हैं मूंगफली वास्तव में मृत्यु दर को कम करती है।
टाइप 2 डायबिटीज हो सकती है कम
मूंगफली एक कम ग्लाइसेमिक फूड है, इसे खाने से आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ता रिसर्च से पता चला है कि मूंगफली खाने से महिलाओं में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है।

सूजन कर सकता है कम मूंगफली फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है और साथ ही आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रहने में मदद करता है।

कैंसर के जोखिम को करता है कम मूंगफली या पीनट बटर खाने से गैस्ट्रिक नॉन कार्डिया एडेनोकार्सिनोमा नामक एक निश्चित प्रकार के पेट के कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

पोषक तत्वों से भरपूर मूंगफली प्रोटीन, वसा और फाइबर से भरपूर होती है मूंगफली में बड़ी मात्रा में ‘गुड फैट’ होता है इस प्रकार का फैट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular