Thursday, February 22, 2024
Homeप्रमुख खबरेंयूपी के हापुड़ में दुर्लभ बच्चे का जन्म: शरीर पर बाल... बड़ी-बड़ी...

यूपी के हापुड़ में दुर्लभ बच्चे का जन्म: शरीर पर बाल… बड़ी-बड़ी आंखे, सिर गायब; देखने को आतुर लोग

हापुड़ के सीएचसी में बृहस्पतिवार शाम को एक प्रसूता ने असाधारण बच्चे को जन्म दिया। जिसे देखने के लिए अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों की होड़ लग गई। प्रसव होते ही सभी स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सक के होश उड़ गए। यह बच्चा असाधारण पैदा हुआ था। शरीर पर बाल थे बच्चे की बड़ी-बड़ी आंखें और दांत थे उसका सिर भी नहीं था।

गढ़ रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में बृहस्पतिवार शाम को एक प्रसूता ने असाधारण बच्चे को जन्म दिया। जिसे देखने के लिए अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों की होड़ लग गई। हालांकि, कुछ ही देर बाद बच्चे ने दम तोड़ दिया। जिससे स्वजन निराश हो गए।

बच्चे को देख चिकित्सकों के उड़े होश
पन्नापुरी निवासी अरुण की पत्नी रेनू को बृहस्पतिवार को प्रसव पीड़ा हुई थी। जिस पर अरुण अपनी पत्नी को सीएचसी में लेकर पहुंचा था। दोपहर बाद करीब पांच बजे अधिक पीड़ा हुई तो चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी उसका प्रसव कराने के लिए कक्ष में लेकर चले गए। करीब साढ़े पांच बजे महिला ने बच्चे को जन्म दिया।

चर्चा का विषय बना हुआ बच्चा
प्रसव होते ही सभी स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सक के होश उड़ गए। यह बच्चा असाधारण पैदा हुआ था। शरीर पर बाल थे, बच्चे की बड़ी-बड़ी आंखें और दांत थे, उसका सिर भी नहीं था। यह अस्पताल में चर्चा का विषय बन गया और सभी स्वास्थ्य कर्मी बच्चे को देखने के लिए प्रसव कक्ष की ओर पहुंचने लगे।

सिर और दिमाग का नहीं हुआ विकास
सीएचसी अधीक्षक डाक्टर दिनेश खत्री ने बताया कि महिला साढ़े आठ माह की गर्भवती थी। किन्हीं कारणों से बच्चे की सिर की हड्डी और दिमाग का पूर्ण रूप से विकास नहीं हो पाया था। इसके अलावा रीढ़ की हड्डी का भी पूरा विकास नहीं हो सका था। इसे मेडिकल भाषा में एनसी फैली विद स्पाइना बिफिडा कहते हैं। यह काफी कम मामलों में देखने को मिलता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular