Tuesday, February 27, 2024
Homeकारोबार/व्यापारयूपी: शाहजहांपुर में फैक्ट्री ने जॉब से निकाला तो 6 मंजिला इमारत...

यूपी: शाहजहांपुर में फैक्ट्री ने जॉब से निकाला तो 6 मंजिला इमारत पर चढ़ गए 250 कर्मचारी, बोले- कूदकर दे देंगे जान

कर्मचारियों ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगे नहीं पूरी की गई तो वह एक-एक करके ऊपर से कूद कर अपनी जान दे देंगे। उनकी चेतावनी से प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। आनन-फानन जिला प्रशासन के लोग मौके पर पहुंचे और उन्हें मनाने का प्रयास शुरू कर दिया।

यूपी के शाहजहांपुर में शराब फैक्ट्री के ढाई सौ कर्मचारियों ने 6 मंजिला इमारत पर चढ़कर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। फैक्ट्री कर्मचारी प्रोडक्शन बंद होने और नौकरी से निकले जाने से नाराज बताए जा रहे हैं। इन कर्मचारियों ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगे नहीं पूरी की गई तो वह एक-एक करके ऊपर से कूद कर अपनी जान दे देंगे। उनकी चेतावनी से प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। आनन-फानन जिला प्रशासन के लोग मौके पर पहुंचे और उन्हें मनाने का प्रयास शुरू कर दिया।

दरअसल, रोजा थाना क्षेत्र के यूनाइटेड स्पिरिट लिमिटेड शराब फैक्ट्री प्रबंधन ने प्रोडक्शन बंद कर दिया है। साथ ही लगभग ढाई सौ कर्मचारियों को सेवा से बर्खास्त कर दिया है। आज जैसे ही कर्मचारियों के पास बर्खास्तगी का नोटिस पहुंचा वो नाराज हो गए। विरोध में सैकड़ों की संख्या में फैक्ट्री के कर्मचारी 6 मंजिला इमारत के ऊपर चढ़ गए और धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया।

कर्मचारी 275 दिनों से धरने पर बैठे हुए थे
गौरतलब है कि कर्मचारी लगातार 275 दिनों से धरने पर बैठे हुए थे। वे कंपनी में प्रोडक्शन चालू करने की मांग कर रहे थे। लेकिन फैक्ट्री प्रबंधन उनकी मांगे नहीं मान रहा था। ऐसे में जब बात नहीं बनी तो अब कर्मचारी इमारत के ऊपर चढ़ गए हैं। बर्खास्त किए जाने से वो नाराज हैं।

‘रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है’
कर्मचारियों का कहना है कि पिछले कई सालों से वह ब्रांडेड कंपनी की शराब का प्रोडक्शन कर रहे थे। अचानक उन्हें बर्खास्त किए जाने उनके परिवारों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं कर्मचारियों ने चेतावनी दी है कि अगर बर्खास्तगी का नोटिस वापस नहीं लिया गया और प्रोडक्शन चालू नहीं किया गया तो वह एक-एक करके ऊपर से कूद कर अपनी जान दे देंगे। इसके लिए जिला प्रशासन और फैक्ट्री प्रबंधन जिम्मेदार होगा।

प्रशासन का क्या कहना है?
वहीं, वही प्रशासन का कहना है कि कर्मचारियों से नीचे आने का निवेदन किया गया है। फैक्ट्री प्रबंधन से भी बात चल रही है। वहीं, फैक्ट्री एक कर्मचारी अरुण कुमार दीक्षित ने कहा कि यूनाइटेड स्पिरिट लिमिटेड शराब फैक्ट्री प्रबंधन ने प्रोडक्शन बंद कर दिया साथ ही लगभग ढाई सौ कर्मचारियों को सेवा से बर्खास्त कर दिया है। आज जैसे ही कर्मचारियों के पास बर्खास्तगी का नोटिस पहुंचा उसके बाद सभी कर्मचारी शराब फैक्ट्री की 6 मंजिला इमारत के ऊपर चढ़ गए और प्रदर्शन करने लगे।

एक और कर्मचारी वैभव ने कहा कि हम लोग पिछले कई सालों से ब्रांडेड कंपनी की शराब का प्रोडक्शन कर रहे थे। अचानक बर्खास्त किए जाने से रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। अगर प्रोडक्शन चालू नहीं किया गया तो तो हम अपनी जान दे देंगे और इसके लिए प्रशासन और फैक्ट्री प्रबंधन जिम्मेदार होगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular