Wednesday, December 8, 2021
Homeदेशरेलवे का ऐलान: पहले की तरह रेलवे का सफर फिर से चालू,...

रेलवे का ऐलान: पहले की तरह रेलवे का सफर फिर से चालू, कोरोना काल की स्‍पेशल ट्रेनों का दौर खत्‍म

कोरोना महामारी के मामलों में कमी आने के बाद सरकार ने देशभर में सामान्य ट्रेन सेवा को पूरी तरह बहाल करने का ऐलान किया है. सरकार के इस फैसले के साथ ही अब कोरोना आने से पहले चल रही सभी 1700 एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनें फिर से चलनी शुरू हो जाएंगी।

भारतीय रेलवे: देशभर में कोरोना महामारी के मामलों में कमी आने के बाद सरकार ने देशभर में सामान्य ट्रेन सेवा को पूरी तरह बहाल करने का ऐलान किया है यानी कि कोरोना आने से पहले देश में चल रही 1700 एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेन फिर से चलनी शुरू हो जाएंगी इसके लिए सरकार ने CRIS को सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव करने के लिए कहा है।

स्‍पेशल ट्रेनों का दौर हुआ खत्‍म
रेल मंत्रालय के मुताबिक कोरोना महामारी को देखते हुए जिन ट्रेनों को कोविड स्पेशल, एक्सप्रेस स्पेशल या हॉलिडे स्पेशल के रूप में चलाया जा रहा था उनकी सेवा अब रेग्युलर ट्रेनों जैसी होगी यानी कि ये सभी ट्रेनें अपने पुराने रेग्युलर नंबर और टाइमिंग के साथ पटरियों पर दौड़ेंगी इसके साथ ही कोरोना से पहले वाला ट्रेन किराया फिर से लागू हो जाएगा मंत्रालय के इस आदेश के बाद पिछले डेढ़ से बंद पड़ी करीब 1700 सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनें फिर से संचालन में आ जाएंगी हालांकि इन ट्रेनों में सफर करने वाले लोगों को मास्क, सोशल डिस्टेंसिग जैसे कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते रहना होगा।

किराये का अंतर नहीं लिया जाएगा
रेलमंत्रालय ने स्पष्ट किया कि जो लोग अपनी टिकटें एडवांस में बुक करवा चुके थे उनसे कोई अतिरिक्त किराया नहीं लिया जाएगा और न ही कोई पैसा वापस किया जाएगा यानी कि पहले से टिकट बुक कराने वाले लोगों से न तो किराये का अन्तर लिया जाएगा और न ही उन्हें कोई रिफंड दिया जाएगा ऐसे यात्री अपने पूर्व टिकट के आधार पर ही ट्रेन में सफर कर सकेंगे।

पिछले साल मार्च में रुक गई थी ट्रेन सर्विस
बताते चलें कि पिछले साल कोरोना महामारी शुरू होने के बाद रेलवे देशभर में 25 मार्च 2020 से यात्री ट्रेन सेवा रोक दी गई थी बाद में प्रभावित लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई इन ट्रेनों को नए नंबर, नई टाइमिंग और नए किराये के साथ देश के विभिन्न हिस्सों में चलाया गया हालांकि ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी काफी कम होने से लोगों को काफी दिक्कत हो रही थी जिसके बाद सरकार ने हालात का जायजा लेकर सामान्य ट्रेन सेवा को बहाल करने का ऐलान कर दिया।

जानिए एडवांस में बुक हो चुकीं ट्रेन टिकट का क्या होगा?

रेल मंत्रालय की ओर से जारी किए गए एक सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि एडवांस में बुक हो चुकीं टिकटों पर रेलवे की ओर से ना ही कोई अतिरिक्त किराया वसूल किया जाएगा और ना ही कोई पैसा वापस किया जाएगा। रेलवे का यह भी कहना है कि भले ही स्पेशल किराया खत्म किया जा रहा है लेकिन ट्रेनों का किराया प्री-कोविड लेवल पर ही रहेगा।

रेल मंत्रालय की ओर से जारी किए गए एक सर्कुलर में कहा गया है कि मंत्रालय ने इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं, जो अगले कुछ दिनों में लागू हो जाएंगे। इस फैसले के बाद अगले कुछ दिनों में 1700 से अधिक ट्रेनें, रेगुलर ट्रेनों के तौर पर रिस्टोर होंगी। यह भी कहा गया है कि सभी ट्रेनों में कोविड-19 से जुड़ी एहतियात और प्रतिबंध लागू रहेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular