Wednesday, December 8, 2021
HomeLatest Newsसमाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का कम्प्यूटरीकरण आईजीआरएस से सम्बन्धित पोर्टल पर...

समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का कम्प्यूटरीकरण आईजीआरएस से सम्बन्धित पोर्टल पर अवश्य फीड किया जाये

झांसी: तहसील मऊरानीपुर के सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी श्री आंद्रा वामसी ने उपस्थित समस्त अधिकारियों से कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयसीमा में और गुणवत्ता परक किया जाना सुनिश्चित किया जाए, प्राप्त शिकायतों को स्वयं संज्ञान में ले। उन्होंने यह भी आव्हान किया कि शासन की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को ही मिले, पात्रता की सूची में अपात्र किसी भी दशा में शामिल ना हो इसे भी सुनिश्चित किया जाए, शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी श्री आन्द्रा वामसी ने तहसील मऊरानीपुर में सम्पूर्ण समाधान दिवस में अधिक संख्या में आए भूमि सम्बन्धित शिकायतों पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि सभी राजस्व कर्मी एवं लेखपाल अपने मूल कार्यो में रुचि लें और अपने क्षेत्र में जाये तथा सेक्टर आदि की स्वयं नाप करें की भूमि विवाद उत्पन्न ही ना होः उन्होंने समस्त लेखपालों को निर्देश दिए कि पैमाइश कराना अवैधकब्जा,चकरोड को कब्जा मुक्त कराना यह सभी मूल कार्य हैं। आप अपने मूल कार्यों को संवेदनशील होकर करें उन्होंने यह भी कहा कि विवाद ना निपटने की स्थिति में 107/16 की कार्यवाही करें या धारा 145 पर भी कार्यवाही की जा सकती है,शिकायतकर्ता के बार बार आने पर उन्होंने असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने निस्तारण को अनावश्यक लंबित रखने पर नाराजगी व्यक्त की।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त विभागीय अधिकारी को निर्देश दिये कि प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयावधि में गुणवत्तापरक किया जाये। उन्होने कहा कि यदि प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयावधि व गुणवत्तापरक न होने, प्रार्थना पत्र लम्बित रखने, शिथिलता बरतने, निस्तारण में रुचि न लेने वाले अधिकारियों के विरुद्व कठोर व दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि शिकायती पत्रों के निस्तारण की आख्या शिकायतकर्ता को अवश्य दिखायी जाये और यदि वह संतुष्ट है तो उसके संतुष्टि हस्ताक्षर अवश्य करायें।
उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर उपस्थित ऐसे अधिकारी जिन्हें जनपद में स्थाई/ अस्थाई गौशाला जांच के नोडल अधिकारी बनाया गया है, वह गौशाला निरीक्षण पर नहीं गए हैं, उन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गौशाला में गोवंश संरक्षित रहे सड़क छुट्टा गोवंश ना विचरण करें। इसके अतिरिक्त गौशाला में पर्याप्त पानी की व्यवस्था, गंदगी मुक्त वातावरण भूसा आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कर लें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान किसानों को अपने खेत में आग ना लगाने और कृषि अवशेष को गौशाला तक पहुंचाए जाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि किसानों को जानकारी दें कि खेत में आग लगाने से मृदा की उर्वरा शक्ति क्षीणं होती है जिसका उत्पादन और उत्पादकता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।
तहसील मऊरानीपुर में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि विद्युत कटौती रात्रि में कतई ना की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि बकाया वसूली के लिए जारी आर सी को वसूलने के लिए रणनीति बनाते हुए वसूली जमा कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।
सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील सभागार में श्रीमती अर्चना श्रीवास निवासी ग्राम गोरा हट तेजपुरा ने बताया कि लगभग 1 वर्ष से एन एच ए आई द्वारा परेशान किया जा रहा है जमीन का मुआवजा मिल गया उसी नंबर में कुआं था जिस का मुआवजा नहीं दिया गया लेखपाल द्वारा गलत रिपोर्ट लगाए जाने के कारण मुआवजा नहीं मिल रहा है जिलाधिकारी ने एडीएम वित्त एवं राजस्व को उक्त प्रकरण की जांच के आदेश दिए।
संपूर्ण समाधान दिवस में श्री राजेंद्र कुमार पुत्र श्री मनीराम कोहलू पूरा कटेरा मऊरानीपुर ने बताया कि श्री रंगीलाल पुत्र श्री हल्कू यादव निवासी खेड़ा खेड़ा ने 21 अक्टूबर 2020 को हदबंदी कराई थी जिसकी आपत्ति मान उप जिला अधिकारी के यहां विचाराधीन है इसके बाद इन्हीं विपक्षियों ने रातों-रात भूमि पर अवैध कब्जा कर दिया जिसकी शिकायत उन्हें उप जिला अधिकारी के यहां की जिन्होंने कब्ज़ा हटाए जाने के निर्देश दिए उक्त कब्जा आज तक हटाया नहीं गया जिलाधिकारी ने तत्काल एसपीआरए को निर्देश देते हुए तत्काल कब्ज़ा हटाए जाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने शासन द्वारा संचालित अनेको लाभकारी योजनाओं से संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि योजनाओं में प्राप्त आवेदनों के निस्तारण को समय सीमा में करना सुनिश्चित करें ताकि लाभार्थी को समय से लाभ प्राप्त कराया जा सके। उन्होंने कहा कि समाधान दिवस में अन्य विभागों की भी शिकायतें प्राप्त हुई हैं सभी गुणवत्तापरक निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
इस मौके पर डीएफओ वीके मिश्रा, सीएमओ डॉक्टर अनिल कुमार, एसपी ग्रामीण श्री नेपाल सिंह, एसडीएम श्री अंकुर श्रीवास्तव, जिला कृषि अधिकारी केकेसिंह सहित समस्त विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular