Monday, May 20, 2024
HomeBreaking Newsसिर पर था पूरे 29 लाख रुपए का इनाम; एनकाउंटर में ढेर...

सिर पर था पूरे 29 लाख रुपए का इनाम; एनकाउंटर में ढेर हुई नक्सलियों की खूंखार ‘क्रांति’

नक्सलवाद के खिलाफ अभियान में सुरक्षाबलों को मध्य प्रदेश से छत्तीसगढ़ तक 12 घंटे के भीतर दो बड़ी सफलता मिली है। रात को मध्य प्रदेश के बालाघाट में 29 लाख की इनामी महिला नक्सली भी मारी गई।

नक्सलवाद के खिलाफ अभियान में सुरक्षाबलों को मध्य प्रदेश से छत्तीसगढ़ तक 12 घंटे के भीतर दो बड़ी सफलता मिली है। रात को मध्य प्रदेश के बालाघाट में कुल 43 लाख रुपए के दो इनामी नक्सली ढेर कर दिए गए तो सुबह छत्तीसगढ़ के बीजापुर में 5 नक्सली मारे गए। बालाघाट में जिन दो नक्सलियों को मार गिराया गया उनमें एक खूंखार महिला माओवादी भी शामिल है। ‘क्रांति’ उपनाम वाली इस नक्सली पर 2-4 नहीं बल्कि पूरे 29 लाख रुपए का इनाम था।

मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में मुठभेड़ के दौरान पुलिस ने दो इनामी नक्सलियों को मार गिराया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि केराझरी के जंगलों में सोमवार रात 9 बजे से 10 बजे के बीच गोलीबारी शुरू हुई। अधिकारी ने बताया कि बाद में पुलिस ने इलाके में तलाशी ली और दो नक्सलियों के शव बरामद किए। इनकी पहचान सजंती उर्फ क्रांति और रघु उर्फ शेर सिंह के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि घटनास्थल से एक एके-47 राइफल, एक 12 बोर की राइफल और कुछ रोजाना जरूरत की चीजें बरामद की गईं। क्रांति के सिर पर पूरे 29 लाख रुपए का इनाम घोषित था। वह बेहद खूंखार नक्सली थी और सुरक्षाबलों पर कई हमलों में शामिल रही थी।

सजंती की तलाश लंबे समय से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में थी। दोनों ही राज्यों में उस पर इनाम घोषित था। सजंती हथियार चलाने से लेकर सुरक्षबलों पर घात लगाकर हमले में माहिर थी। उसकी गिनती कुछ सबसे खूंखार महिला नक्सली कमांडरों में होती थी। उसे मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के जंगलों की पूरी जानकारी थी। वह जानती थी कि कैसे हमले करके बचकर निकलना है। बताया जाता है कि वह नक्सली हमलों की प्लानिंग से लेकर उसे अंजाम देने तक में सक्रियता से शामिल रहती थी। संजती उर्फ क्रांति के मारे जाने को सुरक्षाबल अपने लिए बड़ी सफलता मान रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular