Tuesday, October 19, 2021
Homeकारोबार/व्यापारJio Phone Next Launch News: भारत के सबसे सस्ते स्मार्टफोन के लॉन्च...

Jio Phone Next Launch News: भारत के सबसे सस्ते स्मार्टफोन के लॉन्च में देरी, दिवाली से पहले आएगा-jio स्मार्टफोन

JioPhone Next आज होना था लॉन्च

देरी के पीछे ग्लोबल लेवल पर सेमीकंडक्टर की कमी हो सकती है वजह

दिलावी से पहले लॉन्च हो सकता है भारत का सबसे सस्ता स्मार्टफोन


हैंडसेट में 2 या 3 जीबी रैम और 16 व 32 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज दी जा सकती है।

जियो फोन नेक्स्ट में 13 मेगापिक्सल रियर और सेल्फी व विडियो कॉल के लिए 8 मेगापिक्सल फ्रंट सेंसर हो सकता है।

फोन में पावर देने के लिए 2500mAh की बैटरी दिए जाने की उम्मीद है।

जियो फोन नेक्स्ट में ड्यूल-सिम सपॉर्ट, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस कनेक्टिविटी और 1089 पिक्सल विडियो रिकॉर्डिंग क्षमता जैसे फीचर्स होने की उम्मीद है।

हैंडसेट में DuoGo और Google Camera Go प्री-इंस्टॉल आ सकता हैं।

नई दिल्ली, Jio Phone Next स्मार्टफोन को लेकर पिछले काफी समय से लगातार जानकारी सामने आ रही है। फोन को भारत में गणेश चतुर्थी यानी 10 सितंबर को लॉन्च किया जाना था लेकिन अब यह दिवाली से पहले आएगा। जियो फोन नेक्स्ट का ऐलान जून में आयोजित हुई 44वीं रिलायंस इंडस्ट्रीज की AGM में किया गया था। रिलायंस जियो और गूगल की साझेदारी में मिलकर बनाए जा रहे इस 4G स्मार्टफोन को बेहद किफायती फोन बताया जा रहा है।

Reliance AGM में हुआ था ऐलान

रिलायंस ने अपनी ऐनुअल जनरल मीटिंग में ऐलान किया था कि जियो फोन नेक्स्ट को 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी से उपलब्ध कराया जाएगा लेकिन कुछ मुख्य कारणों के चलते अब यह दिवाली के पहले तक आने की संभावना है। हाल ही में एक रिपोर्ट में पता चला था कि कंपनी फोन की बिक्री के लिए अपने रिटेल पार्टनर्स से बातचीत कर रही है। जियो फोन नेक्स्ट की गिनती अल्ट्रा-अफोर्डेबल 4जी स्मार्टफोन में होती है इस फोन को रिलायंस जिओ और गूगल ने मिलकर डेवलप किया है।

सस्ता होगा जियोफोन

Jio Phone Next अल्ट्रा-अफोर्डेबल 4जी स्मार्टफोन सिंगल रियर कैमरा और फ्रंट कैमरा सेटअप के मार्केट में आ सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि जियोफोन नेक्स्ट खासतौर पर यूजर्स के लिए 2जी से 4जी कनेक्टिविटी दे सकता है। Jio Phone Next ग्राहकों के लिए 2GB और 3GB रैम दो विकल्पों के साथ सामने आ सकता है। इस फोन में Android OS का इस्तेमाल किया जाएगा। जियो फोन में भाषा और अनुवाद की क्षमताएं होंगी। यह फोन शानदार कैमरा और एंड्रॉइड अपडेट को सपोर्ट करेगा।

कितनी होगी JioPhone Next की कीमत?

लांच होने वाले जिओ फोन नेक्स्ट की कीमत 35 सौ से ₹4000 के रेंज में हो सकती है।

हर साल कितने JioPhone Next बनाएगी रिलायंस?

स्मार्टफोन की औसत लाइफ 2 साल होती है जबकि जियो फोन के फीचर फोन की लाइफ़ 3 साल की होती है। इस हिसाब से जियो फोन नेक्स्ट का अनुमानित बाजार 20 करोड़ डिवाइस सालाना का हो सकता है। भारत में स्मार्ट फोन यूज़ करने वाले 75 फ़ीसदी ग्राहक $100 से अधिक कीमत का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं। साल 2017 से ही इसमें तेजी आ रही है।

हर हाथ में सबसे सस्ता JioPhone Next देकर क्या कमाना चाहते हैं अंबानी?

मुकेश अंबानी की रिलायंस वास्तव में देश में 54 करोड़ लोगों को टार्गेट कर चल रही है। इन लोगों के पास फीचर फोन, जियो फोन और स्मार्टफोन हैं जिनकी कीमत $100 से कम है। अगर मौजूदा टैरिफ प्लान के हिसाब से बात करें तो बेसिक जियो फोन यूजर अगर जियो फोन नेक्स्ट में कन्वर्ट होते हैं तो वित्त वर्ष 2023 में रिलायंस का रेवेन्यू 10 फ़ीसदी बढ़ सकता है।इसके साथ ही भारती एयरटेल जैसी कंपनियों के स्मार्टफोन यूजर के बीच में से भी कुछ जियो की तरफ शिफ्ट हो सकते हैं। अनुमान लगाया गया है कि भारती एयरटेल का रेवेन्यू इसी अवधि में दो-तीन फीसदी घट सकता है। रिलायंस जियो स्मार्टफोन का टैरिफ जियो फोन यूजर की तुलना में 12 से 72 फ़ीसदी तक अधिक है।

जियोफोन नेक्स्ट की लॉन्चिंग से पहले Rs 39 and Rs 69 के सस्ते पैक खत्म, क्या है रिलायंस का प्लान?

Reliance Jio के दो प्रीपेड रीचार्ज प्लान बंद कर दिए गए हैं। 39 रुपये का प्रीपेड रीचार्ज प्लान और 69 रुपये का रीचार्ज प्लान अब नहीं मिल रहा है। यह दोनों ही रीचार्ज प्लान कंपनी की वेबसाइट और MyJio app पर उपलब्ध नहीं है। बता दें, 39 रुपये के प्लान में यूज़र्स को 100MB डेली डाटा, 100 एसएमएस, किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉयस कॉल की सुविधा प्राप्त होती है वो भी 14 दिन तक।वहीं, दूसरी ओर 69 रुपये के प्रीपेड रीचार्ज पैक में डेली 0.5GB डाटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 100 एसएमएस की सुविधा मिलती है, वह भी 14 दिन तक की ही वैलेडिटी के साथ। उम्मीद है कि जियोफोन नेक्स्ट की लॉन्चिंग के साथ जियो नए प्लान की घोषणा भी कर सकती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular