Thursday, February 22, 2024
HomeLatest NewsVIDEO: बाजार में बिक रहे प्लास्टिक के कचरे से बने गेहूं! कहीं...

VIDEO: बाजार में बिक रहे प्लास्टिक के कचरे से बने गेहूं! कहीं आप भी तो नहीं खा रहे? क्या है सच

सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें प्लास्टिक के कचरे से गेहूं बनाए जाना का दावा किया गया है, हालांकि न्यूज18 इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।

Wheat Made Up Of Plastic: आज के दौर में किसी भी सामान के असली या नकली होने की गारंटी नहीं रहती है। आप बाजार से असली सामान खरीद कर खा रहे हैं या नहीं उसकी क्वालिटी देखकर पता लगाना काफी मुश्किल होता है। सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें प्लास्टिक के कचरे से गेहूं बनाए जाना का दावा किया गया है, हालांकि smsofup news इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।

इंस्टाग्राम पर miss_divsni_cute (cutest girl-) नाम की आईडी से अपलोड किए गए वीडियो में दिख रहा है कि एक शख्स के द्वारा प्लास्टिक के कचरे को एक मशीन में ठूंस के भरा जा रहा है। उसके बाद कचरे प्लास्टिक भूसी के रूप में मशीन से बाहर निकलते हैं। भूसी को एक बर्तन में धोया जा रहा है, उसके बाद उन्हें एक अलग प्रकार की मशीन में डाल कर और भी अच्छे से धोया जाता है। उसके बाद पाइप के जरिए इसे दीवार पर फेंका जाता है ताकि ये पूरी तरह से सूख जाए। इन सूखी भूसी को एक अन्य मशीन में डालकर बारीक पाउडर में बदला जाता है. उसके बाद शुरू होता है इससे नकली गेंहू बनाने का प्रोसेस।

हालांकि, इन मशीनों से गेहूं बनाने के दावे को झूठ बताया गया है। कई समाचार एजेंसी और यूट्यूबर्स ने इस वीडियो की सत्यता की जांच करने के बाद बताया कि ये वीडियो झूठ है, क्योंकि इन मशीनों से गेहूं या फिर चावल के दानें नहीं बनाए जा सकते, बल्कि प्लास्टिक की रिसाइकलिंग की जा रही है। इस वीडियो की सत्यता जानना हो तो इसके उपर के एक वाटरमार्क को देखें और इस की-वर्ड को यूट्यूब पर सर्च करें आपको सब कुछ मालूम पड़ जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular