Friday, May 17, 2024
Homeप्रमुख खबरेंराजस्थान में विधानसभा चुनाव लड़ रहे इन 7 नेताओं की हैं दो-दो...

राजस्थान में विधानसभा चुनाव लड़ रहे इन 7 नेताओं की हैं दो-दो बीवियां, तीन के 5 से ज्यादा बच्चे

राजस्थान के मेवाड़-वागड़ में विधानसभा चुनाव लड़ रहे 7 नेताओं की 2-2 पत्नियां हैं। वहीं 3 प्रत्याशी ऐसे हैं, जिनकी 5 से ज्यादा संतानें हैं। यह बात तब सामने आई, जब इन नेताओं ने नामांकन दाखिल किया और उसके साथ शपथ पत्र दिया। शपथ पत्र में दो पत्नियों वाली बात का जिक्र है।

राजस्थान के विधानसभा चुनाव में इन दिनों प्रत्याशी पूरी जोर आजमाइश कर रहे हैं। यहां कुछ रोचक पहलू भी सामने आए हैं। मेवाड़-वागड़ की 28 में से 6 सीटों पर 7 विधायक प्रत्याशी ऐसे हैं। जिनकी दो-दो पत्नियां हैं। प्रतापगढ़ सीट पर भाजपा-कांग्रेस के दोनों प्रत्याशियों की दो-दो पत्नियां हैं। प्रत्याशियों की ओर से जब नामांकन दाखिल किया गया, उस दौरान दिए गए शपथ पत्र में यह बात सामने आई है।

नामांकन के बाद शपथ पत्र से पता चला कि ऐसे भी प्रत्याशी हैं, जिनके 5 से अधिक संतानें हैं। इनमें झाड़ोल से कांग्रेस के हीरालाल दरांगी के 7 व भाजपा के बाबूलाल खराड़ी की 5 संतानें हैं। खेरवाड़ा से भाजपा के नानालाल अहारी की 6 संतानें हैं।

कौन हैं 2-2 पत्नियों वाले प्रत्याशी
उदयपुर की वल्लभनगर सीट से भाजपा प्रत्याशी उदयलाल डांगी की 2 पत्नियां हैं तो खेरवाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी दयाराम परमार और झाड़ोल से कांग्रेस प्रत्याशी हीरालाल दरांगी की भी दो-दो पत्नियां हैं। प्रतापगढ़ में भी बीजेपी के हेमंत मीणा और कांग्रेस के रामलाल मीणा ने भी नामांकन पत्र के साथ शपथ पत्र में इसका जिक्र किया है।

बांसवाड़ा जिले की गढ़ी से भाजपा प्रत्याशी कैलाशचंद मीणा और घाटोल से कांग्रेस प्रत्याशी नानालाल निनामा की भी 2 पत्नियां हैं। बता दें कि आदिवासी इलाकों में जनजाति वर्ग में बहुविवाह की आज भी प्रथा है। किसी की 2 तो किसी 3 पत्नियां यहां होना आम बात है।

उदयपुर सांसद की भी पत्नियां
उदयपुर के सांसद अर्जुनलाल मीणा की भी दो पत्नियां हैं। करवा चौथ के दौरान उनकी दोनों पत्नियों ने एक साथ अर्जुनलाल का चेहरा देखकर व्रत तोड़ा था। पिछले साल उनकी ऐसी तस्वीर सामने आई थी, जो काफी चर्चा में रही थी।

सांसद की पत्नियां मीनाक्षी और राजकुमारी दोनों बहनें हैं। दोनों खुशी- खुशी साथ रहती हैं। राजकुमारी सरकारी शिक्षक हैं, जबकि मीनाक्षी के नाम पर गैस एजेंसी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular